Seema Haider: सालों से पति से दूर रहने के बाद, अब नई थ्योरी के साथ जासूसी का शक

Seema Haider:

सार:

जांच एजेंसियां विचार कर रही हैं कि सीमा हैदर ने अपने पति से अलग रहने के कारण करांची में किस-किस से मिली थी। इस विषय में सीमा हैदर पर जासूसी के आरोप भी उठाए जा रहे हैं, जिससे उन पर शक है।

वकील एपी सिंह ने आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ से विशेष बातचीत में कहा कि बीते पांच वर्षों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश छोड़ने के बाद सैकड़ों लोगों ने भारत की नागरिकता हासिल की है। जरूरत पड़ने पर वह इसकी सूची गृह मंत्रालय और जांच एजेंसियों को सौंप सकते हैं।

विस्तार:

पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से भारत आई सीमा हैदर को लेकर जांच एजेंसियों की जांच लगातार जारी है। जांच एजेंसियां सीमा हैदर के करांची कनेक्शन के बारे में जानकारी जुटाने में लगी हुई हैं। जांच एजेंसियां ये पता लगाने में जुटी हैं कि सीमा अपने पति से दूर क्यों रह रही थी और पति से अलग रहने के दौरान वो करांची में किस-किस से मिली। सीमा हैदर पर लगातार जासूसी का शक बना हुआ है। सीमा हैदर ने बताया था कि वो पति गुलाम हैदर के बिना लगभग चार सालों तक वह ऐसे ही रही थी। लेकिन अब, सीमा द्वारा दी गई एक नई बयान से पूरे मामले में एक नई थ्योरी सामने आई है।
सीमा हैदर के जवाब से भारतीय जांच एजेंसियां उलझी हुई हैं: मीडिया रिपोर्ट

Seema haider’s Story

Seema Haider प्रेमी सचिन मीणा से मिलने तीन देशों की सरहद लांघ कर भारत पहुंची। सीमा सुरक्षा एजेंसी की कड़ी निगरानी में है। यूपी एटीएस और आईबी की टीम सीमा हैदर से लगातार पूछताछ कर रही हैं। सुरक्षा एजेंसियों को सीमा हैदर के पाकिस्तानी जासूस होने का शक बना हुआ है। आईबी सीमा हैदर के करांची कनेक्शन का पता लगाने में लगी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि सीमा हैदर कुछ सवालों का गोलमोल जवाब दे रही है। इसके कारण सीमा हैदर पर जांच एजेंसियों का शक गहराता जा रहा है।

पूछताछ के दौरान पाकिस्तानी महिला सीमा ने पाकिस्तान के कई अलग-अलग इलाकों में रहने की जानकारी एजेंसियों को दी थी। लेकिन एजेंसियों को अहम जानकारी मिली कि सीमा हैदर पिछले काफी समय से सिंध प्रांत की राजधानी करांची में रह रही थी, जो पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर भी है और आबादी भी सबसे ज्यादा है। साथ ही, पाकिस्तान का सबसे व्यस्त हवाई यात्रा यहीं से आयोजित होता है और सीमा ने भी भारत आने की योजना इसी स्थान से बनाई थी।

सीमा हैदर ने करांची से ही फ्लाइट लेकर सऊदी अरब होते हुए नेपाल के रास्ते भारत पहुंची थी। मिली जानकारी के मुताबिक जांच एजेंसियां इस बात का पता लगाने में जुटी हैं कि सीमा हैदर कराची में किस जगह और किसके साथ रहती थी। सीमा हैदर के पति गुलाम हैदर का दावा है कि वे साल 2019 तक करांची में टाइल्स लगाने का काम करते थे और बाद में उन्होंने सऊदी अरब जाकर वहां काम करना शुरू कर दिया।

जांच एजेंसी सीमा हैदर से उसके सिंध में रुकने और किन लोगों के संपर्क में थी इसका पता लगाना चाहती है। सीमा हैदर इन सवालों का गोलमोल जवाब दे रही है।

सीमा अपना बयान बार-बार बदल रही है। जांच एजेंसी पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि कहीं सीमा हैदर आईएसआई द्वारा प्लांट की गई जासूस तो नहीं है।

सीमा हैदर के अकेले रहने का रहस्य: गुलाम हैदर के बिना चार सालों तक कराची में कैसे रहीं ?

सीमा हैदर के संबंध में एक रहस्य है कि वे गुलाम हैदर के बिना तकरीबन चार सालों तक कराची में अकेले कैसे रहीं? इसके बावजूद कि उनका मायका और ससुराल दोनों सिंध प्रांत में हैं, सीमा हैदर कराची में रहने की वजह क्या थी? इस विचार से जुड़े सवाल लगातार बढ़ रहे हैं।

इसका जवाब सीमा हैदर नहीं दे पा रही है। सीमा के गोलमोल जवाबों से जांच एजेंसियों का शक गहराता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *